365NEWSX
365NEWSX
Subscribe

Welcome

उम्र, जाति, आय और शैक्षणिक योग्यता बताएं, ऐप बता देगा आपके लिए कौन योजना है सही

उम्र, जाति, आय और शैक्षणिक योग्यता बताएं, ऐप बता देगा आपके लिए कौन योजना है सही


		 उम्र, जाति, आय और शैक्षणिक योग्यता बताएं, ऐप बता देगा आपके लिए कौन योजना है सही
Jun 17, 2019 6 secs

गैजेट डेस्क, पंकज कुमार सिंह. सहज तकनीक योजना का दायरा बढ़ेगा। तकनीक में और अधिक सुविधा जोड़ी जाएगी। सरकार के विभिन्न विभागों की लगभग 150 कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। अभी इसमें करीब 80 योजनाएं ही फिड हैं। सहज तकनीक योजना ऐप में आप अपनी उम्र, जाति, आय, आवास और योग्यता की जानकारी देंगे, तो आपको बता देगा कि किस योजना के आप पात्र हैं। एक या एक से अधिक योजना का लाभ आप ले सकते हैं या नहीं।

अब यहां योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा उपलब्ध है। सूचना प्रावैधिकी (आईटी) विभाग ने इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली है। जल्द ही योजना का लाभ लोगों को मिलने लगेगा। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। समय की बचत होगी। छात्रों, महिलाओं, किसानों और आम लोगों के लिए यह ऐप अधिक लाभकारी होगा। लोकसभा चुनाव में अादर्श आचार संहिता लागू होने के पहले यह योजना शुरू की गई थी। लेकिन, इसके क्रियान्वयन की गति काफी धीमी रही। अब सरकार के निर्देश के बाद आईटी विभाग ने इस दिशा में कार्रवाई तेज की है।

  1. इस योजना में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पीएम आवास योजना, कृषि, पशुपालन, शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास विभाग, महिला, पिछड़ा व अतिपिछड़ा, पंचायती राज, अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति एवं जनजाति सहित जन कल्याण की सभी योजनाएं रहेंगी। आईटी विभाग सभी जिलों में इस योजना का लाभ लेने के लिए कैंपेन चलाने की तैयारी में है। होडिंग और पंफलेट के माध्यम से भी इस योजना की जानकारी लोगों को दी जाएगी। सहज तकनीक योजना ऐप पर योजना की जानकारी लेने के बाद आवेदन का भी एक पेज खुलेगा। यहां योग्य व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। यहां से आवेदन सीधे संबंधित विभाग को चला जाएगा। निर्धारित समय में आवेदन स्वीकृत होकर आवेदक को सूचना मिल जाएगी।

  2. अपने स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद इसे खोलें। आप यहां पेज हिंदी या अंग्रेजी में खोल सकते हैं। इसके लिए विकल्प पूछेगा। फिर आपसे नाम, पिता का नाम, घर, जिला, उम्र, जाति, आय और योग्यता आदि की जानकारी मांगी जाएगी। सभी भरने के बाद आप किस योजना के पात्र हैं, सभी केंद्र व राज्य की योजनाओं की सूचना आपके पास होगी। इस सूचना के आधार पर कोई योजना चुन कर आप आवेदन सर सकेंगे।

    • कम समय में सभी जरूरी सूचनाएं मिल जाएंगी
    • रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
    • घर बैठे योजना का लाभ लिया जा सकता है
    • नहीं होगी योजना की स्वीकृति में परेशानी


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      app will tell you which scheme is best for you

Summarized by 365NEWSX ROBOTS

RECENT NEWS

SUBSCRIBE

Get monthly updates and free resources.

CONNECT WITH US

© Copyright 2024 365NEWSX - All RIGHTS RESERVED