365NEWSX
365NEWSX
Subscribe

Welcome

भारत और अमेरिका के बीच अभी ट्रेड वॉर और बढ़ेगा

भारत और अमेरिका के बीच अभी ट्रेड वॉर और बढ़ेगा


		 भारत और अमेरिका के बीच अभी ट्रेड वॉर और बढ़ेगा
Jun 17, 2019 11 secs

भारत सरकार ने बादाम, अखरोट और दालों समेत 29 अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी आयात शुल्क लगाने का फैसला किया है। यह 16 जून से प्रभावी हो गया है। इससे पहले सरकार इसे लागू करने की समय-सीमा को सात बार बढ़ा चुकी थी। इससे दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर और बढ़ेगा। इस माह के अंत में जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात होने की उम्मीद है। इस हफ्ते अमेरिकी फेडरल रिजर्व मौद्रिक नीति की समीक्षा करेगा। इसमें सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ब्याज दरों में कटौती किए जाने की उम्मीद है।

घरेलू बाजार में निवेशकों का ध्यान 5 जुलाई को पेश होने वाले बजट पर
घरेलू शेयर बाजार में निवेशकों का ध्यान पर अब लोकसभा में 5 जुलाई को पेश होने वाले बजट पर टिक गया है। पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन ने एक रिसर्च पेपर में अंदेशा जताया कि वर्ष 2011-12 से 2016-17 के बीच जीडीपी ग्रोथ को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया। यह खबर आने के बाद इस पर बहस छिड़ गई। सरकार टैक्स रेवेन्यू से कम आमदनी होने की उम्मीद कर रही है। उसे किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के चुनावी वादे को भी पूरा करना है। ऐसे में सरकार खाद्य, ईंधन और उर्वरक सब्सिडी के 62,000 करोड़ रुपए के बकाए का भुगतान 2020-21 तक टाल सकती है।

टैंकरों पर हमले से गैस-क्रूड की वैश्विक सप्लाई बाधित होने का डर
ओमान की खाड़ी में स्ट्रेट ऑफ होरमुज के पास तेल के टैंकरों पर छठे हमले से कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी देखने को मिली है। इससे सऊदी अरब-ईरान और अमेरिका-ईरान के बीच तनाव बढ़ा है। अमेरिका और सऊदी अरब इन हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। दरअसल, स्ट्रेट ऑफ होरमुज वह समुद्री संकरा रास्ता है जहां से गैस की वैश्विक सप्लाई का 30% हिस्सा और कच्चे तेल की वैश्विक सप्लाई का 20% हिस्सा गुजरता है। हालात बिगड़ने पर गैस-क्रूड की वैश्विक सप्लाई बाधित होने का डर बढ़ा है।

एनडीटीवी के प्रमोटर प्रणय रॉय और -राधिका रॉय पर दो साल का बैन
सेबी ने एनडीटीवी के तीन प्रमोटरों- प्रणय रॉय, राधिका रॉय और उनकी होल्डिंग फर्म पर पूंजी बाजार में खरीद-फरोख्त पर दो साल का बैन लगा दिया है। प्रणय-राधिका रॉय पर इस दौरान किसी बोर्ड या टॉप मैनेजमेंट में पद ग्रहण करने पर भी रोक लगाई है। रॉय दंपती एक साल तक किसी लिस्टेड कंपनी में बोर्ड पोजिशन या मैनेजेरियल पोस्ट नहीं ले पाएंगे। सेबी ने आईसीआईसीआई बैंक और विश्वप्रधान कॉमर्शियल प्रा.लि. (वीसीपीएल) के साथ किए लोन एग्रीमेंट से जुड़ी प्रमुख सूचनाएं जाहिर नहीं करने पर यह कार्रवाई की। रॉय दंपती कहा है वे सेबी के इस आदेश के खिलाफ 'कानूनी कार्रवाई' करेंगे।

जेट एयरवेज : नरेश गोयल के खिलाफ आयकर विभाग का समन
आयकर विभाग ने 650 करोड़ रुपए की कथित टैक्स चोरी मामले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। एयरलाइन को कर्ज देने वाले बैंक किसी संभावित खरीदार के साथ डील करने में नाकाम रहे हैं। जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ क्रामेर बाल के नेतृत्व में एक बैठक हुई। इसमें एतिहाद एयरवेज के पांच प्रतिनिधियों, हिंदुजा ग्रुप के पांच प्रतिनिधियों और एसबीआई के अधिकारी शामिल थे। जेट एयरवेज के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू की जाए या नहीं, इस पर एनसीएलटी 20 जून को सुनवाई करने वाला है।

देवांग्शु दत्ता, कंट्रीब्यूटिंग एडिटर, बिजनेस स्टैंडर्ड



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
trade war will grow now between india and the us says analyst

Summarized by 365NEWSX ROBOTS

RECENT NEWS

SUBSCRIBE

Get monthly updates and free resources.

CONNECT WITH US

© Copyright 2024 365NEWSX - All RIGHTS RESERVED